Thursday 13 July 2017

मोटा होने की दवा (Health improve medicine)

आजकल हेल्थ बनाने का माहौल बना हुआ हैं, सभी लोग अपनी हेल्थ बनाने में लगे हुए है कोई योग कर रहा है कोई जिम में जाता है किसी को घूमने का चस्का लगा हुआ है । यह बहुत ही अच्छी बात है । अपनी सेहत का ख्याल हमेशा ही रखना चाहिए । अपनी सेहत लाख नियामत कहा जाता है ।

निरोगी रहना बहुत ही अच्छा विचार है और इनके लिए किये गए कार्य बहुत ही सही रहते है । लेकिन कुछ लोग सेहत के नाम पर सिर्फ वजन बढ़ाना ही मानते है । वे लोग यह सोचते है कि हेल्थी का मतलब मोटा तगड़ा शरीर होना ही है । और मोटे होने के लिए किसी भी प्रकार की दवा का प्रयोग कर लेते है ।आजकल बाजार में तरह तरह के पाउडर मिलते है ये पाउडर बेचने वाले तरह तरह के दावे करते है । सुन्दर और आकर्षक डिब्बो में बंद यह दवा कही भी आराम से उपलब्ध हो जाती है लेकिन यह कभी नही भुलना चाहिए कि जिस प्रकार  डिब्बा बंद खाना (जंक फूड) खतरनाक होता है  उसी प्रकार डिब्बा बन्द मोटे होने की दवा भी खतरनाक हो सकती है ।

मेरे पास काफी लोग आते है जिनको यह रहता है कि मैं बिना किसी मेहनत के अपना शरीर निरोगी बना लूँ । कोई इस प्रकार की दवा मिल जाये जिससे मेरी देह फूल जाये और मैं मोटा दिखने लगूँ ।

मैं ऐसे मरीजो को साफ मना कर सकता हूँ लेकिन नही उन्हें साफ मना करने से वे किसी और जगह पर जायेंगे और कोई न कोई उनको लूटने वाले मिल जाएंगे और उनसे धन भी ले लेंगे और शरीर का नाश भी कर देंगे ।

ऐसे मरीजो को मै बहुत प्यार से समझाता हूँ क़ि आप लोगो को यदि शरीर को मात्र फूलाना है तो आपको मेरे पास निराश ही होना पड़ेगा लेकिन यदि शरीर को फौलादी बनाना है तो मेरे पास दवा है । मेरे साथ मरीजो से लगभग इस प्रकार की बाते रोजाना होती है । मोटे होने की दवा के बारे कुछ वार्तालाप के अंश यहां भी प्रस्तुत है । पढ़ें :--

मरीज कहता है :- हमने तो सूना है कि आप शरीर फूलने की दवा देते है ?

डॉक्टर : -  आपने गलत सुना है मै तो शरीर को स्वस्थ करने तथा जो हम भोजन करते है उसका रस बने इस प्रकार की दवा देता हूँ । जब हम स्वस्थ रहते है और जो कुछ खाते है वह यदि शरीर को लग जाता है तो शरीर फूलता नही है मजबूत होकर मोटा फौलादी हो जाता है ।

मरीज बोला :- इसमें क्या अंतर है ? फूलना और मोटा होना दोनों एक ही तो बात है ।

डॉक्टर  :- अमूमन जो दवा बाजार में मिलती है वे सिर्फ भूख बढ़ाती है और ज्यादा खाने से शरीर में फुलावट आ जाती है । कई लोग तो बियर पीकर भी अपना शरीर फूला ही लेते है फिर दवा और दारू में क्या अंतर हुआ । कुछ लोग एलोपैथी की स्टोरॉइड दवा खाकर भी शरीर फुला लेते है । लेकन यह स्थिर नही रहता । यह बढा हुआ वजन कुछ दिन बाद वापिस कम हो जाता है ।

मरीज :- आप जो दवा देते है क्या उससे जो वजन बढ़ता है वह कम नही होता ??

डॉक्टर  :- जो दवा मै देता हूं यदि उस दवा का पूरा कोर्स जो की चार महीने का होता है पुरे परहेज के साथ ले लिया जाये तो फिर वजन कम ज्यादा होता रहता है लेकिन वापिस पूर्व की स्थिति में कम नही होता है ।

मरीज :- चार महीने तो बहुत ज्यादा है । इतने महीने में तो वजन बहुत बढ़ जाएगा ।

डॉक्टर  :- यह दवा वजन बढ़ाने के लिए नही है । यह बात आपको पहले भी बता चुका हूँ । इससे पाचन क्षमता बढ़ जाती है और  जो कुछ भी हम खाते है उसका रस बनता है और  उससे वजन भी बढ़ता है तो जितनी शरीर को जरूरत है लंबाई के अकॉर्डिंग वजन बढ़ता है । और यह काम जल्दी का नही है । इसलिए चार महीने दवा लेनी पड़ती है ।
आयुर्वेद ग्रंथो में बहुत सी दवा है जिससे शरीर की क्रिया सही मार्ग पर चलने लगेगी । शरीर निरोग रहेगा तो वजन और सेहत दोनों अच्छी होने लगेंगी । काम करने में मन लगने लगेगा ।

मरीज :- तब तो यह कोर्स बहुत महंगा पड़ता होगा ??

डॉक्टर :- नही । यह कोर्स बहुत महंगा नही है । वैसे भी यदि हेल्थ बनानी हो तो पैसो की तरफ नही देखना चाहिए ।क्योंकि दवा से ज्याद तो भोजन की खुराक पर खर्च होने वाले है । हा हा हा...

इस प्रकार की बाते करके बहुत लोग अपना संशय दूर करते है और मै तो कहता हूँ क़ि संशय दूर करना भी चाहिए । दवा से आज तक पूरे हिंदुस्तान करीब पांच हजार लोगो ने लाभ उठाया है । फोन पर भी लोग सलाह मशविरा करते है । ईमेल भी करते है । 17 से 50 साल तक के सभी स्त्री पुरुषों के लिए यह दवा बहुत ही कारगर साबित हो रही है ।

इस दवा के सेवन के बाद मेरे पास बहुत लोगो के धन्यवाद स्वरूप फोन आते है लोग कहते है कि हमारे अंदर अंदरूनी शक्ति का भी इजाफा हुआ है कई बहिन बेटियां जो स्वेत् प्रदर जैसे रोग से ग्रसित थी वो ठीक हुई है ।

यह दवा राजस्थान के आलावा बेंगलोर ,मुम्बई, सूरत , अहदाबाद , चैन्नई, जैसे बड़े शहरो के लोगो को भी मेरे द्वारा भेजी गई है । मैं उन सभी लोगो से निवेदन करना चाहूंगा जिन्होंने मेरे से यह ट्रीटमेंट लिया है वे लोग इस पोस्ट को पढ़े तो अपने कॉमेंट जरूर लिखे । जिससे तुम्हारे जैसे और भी कई साथी इस आयुर्वेद अमृत का फायदा उठा सके ।

No comments:

Post a Comment